Tuesday, April 3, 2018

एसइओ(SEO)क्या होता है ? What is SEO and Why SEO is important in Hindi?



एसईओ (S.E.O.) या खोज इंजन अनुकूलन (search engine optimization)  शब्द "खोज इंजन विपणन" (search engine marketing) S.E.M. (एसईएम) का एक सबसेट है  जिसके  ठीक से लागू होने पर, खोज इंजन अनुकूलन(S.E.O. search engine optimization),  आपकी वेबसाइट (website) को केवल खोज इंजन (search engine) द्वारा देखा जा सकता है या ऐस्सा कहें जब एक खोज (search ) शब्द (या तो कीवर्ड {keyword} या वाक्यांश {phrase}) दर्ज किए जाते हैं, तो खोज इंजन (search engine) परिणाम पृष्ठों में बहुत अधिक रैंक करने की क्षमता प्रदान करता है। परिणाम पृष्ठ आम तौर पर प्राकृतिक (organic) कभी कभी कार्बनिक (inorganic) भी कहा जाता है),जहाँ परिणाम(रिजल्ट्स), भुगतान शामिल (निर्देशिका) और भुगतान-प्रति-क्लिक (पीपीसी)(ppc) विज्ञापनों का एक संयोजन होता है|

लेकिन एसईओ आपके व्यापार की सफलता के लिए ऑनलाइन क्यों महत्वपूर्ण है? Why seo is important for digital world? ऑनलाइन मार्केटर्स के लिए SEO आपकी साइट को Google खोज परिणाम पृष्ठ के पहले पृष्ठ पर मिलाने के लिए केंद्र के आसपास स्थित हैं। क्यों Google? क्योंकि वर्तमान में यह सभी खोजों के आधे से अधिक बाजार का मालिक है यदि आप अपनी वेबसाइट(website) को इस तरह बेहतर तरीके से अनुकूलित(optimize) करते हैं कि यह गुणवत्ता के आवागमन में लाता है, तो आपको अपने निवेश पर अंतिम रिटर्न मिलेगा और अगर आपने Google के लिए अच्छा अनुकूलित(optimize) किया है, , तो आप दूसरे प्रमुख खोज इंजनों में रैंक करेंगे, जैसे कि याहू! yahoo और एमएसएन,msn  साथ ही साथ में।

एसईओ (seo) का दायरा आपकी साइट और अपनी जगह पर निर्भर करता है इसका मतलब जरूरी नहीं है कि आपको इस पर सप्ताह में कई घंटे बिताने की आवश्यकता होगी - आप निश्चित तौर पर इसमें इतना प्रयास करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं - लेकिन आपको एक ठोस सामग्री और लिंक-बिल्डिंग रणनीति को जगह में रखना होगा |लंबी अवधि के लिए मौजूदा साइटों को बस एक सही शीर्षक और मेटा (meta description) को लागू करने से अनुकूलित किया जा सकता है|

एक प्रभावी एसईओ (seo) योजना के लिए एक महत्वपूर्ण पहला कदम- भारी प्रतिस्पर्धी विश्लेषण प्रदर्शन करना है। वास्तव में, यदि आप अपने क्षेत्र और वेबसाइट से संबंधित कुंजी शब्द(keywords) या वाक्यांश(phrases) के लिए Google में खोज करते हैं, तो आपको पहले तीन से पांच वेबसाइटों को देखना चाहिए जो आपके Google खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर आते हैं।

यह भी महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट इस तरह से बनाया जाए कि यह खोज-इंजन(search engine) के अनुकूल हो  लेकिन उपयोगकर्ता के अनुकूल भी हो|यह प्रतिक्रिया करने के लिए, आप अपनी साइट के बारे में क्या करना है ,वेबसाइट किस बारे में है तथा आप किन लोगो तक आपनी बात पहुँचाना है ,ये आपको बहुत स्पष्ट होना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि आपके "मूल्य प्रस्ताव" क्या है? फिर आप आसानी से नेविगेशन (navigation), कार्रवाई के लिए एक स्पष्ट कॉल और प्रासंगिक सामग्री सुनिश्चित कर पाएंगे   जब आप अपनी विषयवस्तु और समुदाय के भीतर संबंधित सामग्री पृष्ठों और लिंक जोड़ते हैं, तो आप उसकी सफलता के लिए पहला कदम उठा रहे हैं।

seo को समझने लिय इन महतवपूर्ण बातो पर धयान देने की जरुवत है--
  • हमारी वेबसाइट किस विषय सम्बंधित है.
  • हम किस विषय पर लेख या विश्लेषण optimize करना चाहते है
  • उस विषय सम्बंधित महत्वपूर्ण (keywords) क्या क्या है?
  • हमारा लेख या जिससे optimize करना चाहते है उसमें इन keywords या phrases का उपयोग कितनी बार हुवा है|
  • हमें ध्यान देना चाहिय की keywords या phrases ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल हो मगर इतने भी नहीं की पूरा आर्टिकल का सार  बदल जाय.
  • हमें interlinks या links का इस्तेमाल करना चाहिय और उन शब्दों का चुनाव करना चाहिय जो की सरल तथा समझने में असान हो |


1 comment:

  1. Promote Abhi is the best SEO company in India offers quality local SEO Services in Gwalior, Noida & Dwarka, Delhi that improve your website rankings.

    ReplyDelete