Friday, May 12, 2023

हलफनामा


 

विक्रम और सुरेश दोनों एक ही कंपनी में काम करते थे।


 विक्रम की नौकरी की शर्त थी कि वह हर बार जब भी उसके बॉस ने कहा तो उसे हलफनामा देना पड़ता था।


विपरीत, सुरेश को हलफनामा देने की कोई ज़रूरत नहीं थी। इस वजह से वह जल्दी से काम पूरा कर देता था जबकि विक्रम को हर बार हलफनामा देना पड़ता था।


सुबह की चाय पीते हुए विक्रम और सुरेश एक दूसरे से बातें कर रहे थे। एक दोस्त के पास अखबार था, जिसमें हलफनामे के बारे में खबर थी।


“क्या तुमने हलफनामा का नाम सुना है?"


 "हां, मैंने सुना है , हलफनामा एक कानूनी दस्तावेज है जिसे आपको हर मामले में देना होता है। इससे आप यह साबित करते हैं कि आप अपने वचनों पर खड़े हैं और जो कुछ आपने बताया है वह सच है।"


"यार, मुझे हमेशा हलफनामा देना पड़ता है। यह बहुत ऊंचा जुर्माना है।"


"वाकई? मुझे कभी हलफनामा देने की आवश्यकता नहीं पड़ी।"


 "हाँ, मैं यहां अपना हलफनामा दे रहा हूँ, और तुम लगता है कि तुम्हें उसकी चिंता नहीं होती है।"


 "हां, मुझे नहीं पता था कि तुम्हें हर बार हलफनामा देना पड़ता है। क्या कुछ अलग हो सकता है?"

  

 "नहीं, इसमें कुछ अलग नहीं हो सकता है। इसके लिए कोई विकल्प नहीं है।"


"तुम्हें हलफनामा देने से क्या परेशानी है? वह सिर्फ एक दस्तावेज है जो तुम्हें संख्यात्मक रूप से साक्ष्य प्रदान करता है।"


"मेरे लिए यह बहुत बड़ी मुसीबत है। मैं आमतौर पर सोचता हूं कि हमारे देश में बहुत सारे कानून हैं जो न्याय की भावना को बढ़ावा देने के लिए हैं, लेकिन उनका पालन करना मुश्किल होता है। यदि हम सभी कानूनों का पालन करेंगे, तो देश एक समृद्ध और विकसित देश बनेगा। लेकिन मुझे विश्वास है कि जब सब लोग इसे नहीं मानते हैं, तो मेरे जैसे व्यक्ति को इस बारे में चिंता करना पड़ता है।"


"मैं तुम्हारी बात से सहमत हूँ, लेकिन आम जनता के लिए हलफनामे देना बहुत आसान होता है। जब तुम अपनी पहचान और न्याय के साथ चलते हो, तो तुम अपनी ज़िम्मेदारियों को पूरा करने के लिए तैयार रहते हो।अच्छा, मैं तुम्हारी मदद कर सकता हूँ। मैं तुम्हारे साथ जाकर हलफनामा देने में मदद कर सकता हूँ।"


  • #अफीदेविटकीकहानी

  • #हलफनामेकीकहानी

  • #न्यायकापैमाना

  • #शान्तिकेपथपर

  • #विधिकाअधीनताकीकड़ी

  • #सच्चाईकादम

  • #कानूनकीदस्तूर

  • #हककीलड़ाई

  • #सबकेलिएबराबरी

  • #दोस्तीकासच्चाप्रयास

  • #AffidavitTales

  • #BoundByRules

  • #TheBurdenOfProof

  • #UnfairRestrictions

  • #FightingForJustice

  • #ConversationalStories

  • #InjusticePrevails

  • #PersistancePaysOff

  • #OvercomingChallenges

  • #LegalStruggles.

No comments:

Post a Comment