Sunday, June 11, 2023

लोगों में धन की लालसा:निरंतरता के दलदल में फंसे मनुष्य

 



जब हम आधुनिक समाज को देखते हैं, तो हमें अपने आप में कई परिवर्तन दिखाई देते हैं। एक समय था, जब लोग अपने परिवार और समाज के हित को महत्व देते थे, लेकिन आजकल धन की लालसा ने लोगों के मन को आक्रांत कर लिया है। पैसे की चाह लोगों के अंदर इतनी बढ़ गई है कि वे इसके लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। इस लालसा ने मनुष्य के स्वभाव को बदल दिया है और उसे एक समाजिक बीमारी के रूप में दिखाने लगा है।

धन की चाह एक प्राकृतिक भावना है जो हमारे अंदर होनी चाहिए, लेकिन जब इसका उपयोग नियंत्रित हो जाता है, तो यह बुरी तरह से हमारे समाज को प्रभावित कर सकती है। धन की चाह के चलते लोग अनैतिक तत्वों की ओर खींचे जाते हैं और अपने व्यक्तिगत हितों के लिए दूसरों के नुकसान को भूल जाते हैं। वे चोरी, लूटपाट, भ्रष्टाचार और अन्य अपराधों में जुट जाते हैं जिससे समाज की सुरक्षा और सामान्य मोरलिटी को खतरा होता है।

धन की लालसा व्यक्ति को बुरी आदतों में मुख्यतः लाने का कारण होती है। यह लालसा उसे अधिक मेहनत करने और ज्यादा पैसे कमाने के लिए मजबूर कर देती है। इसके परिणामस्वरूप, व्यक्ति अपने परिवार और अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों से दूर हो जाता है। वह अपनी मनोचिंता को नजरअंदाज करता है और अपनी अन्य प्राथमिकताओं को भी नजरअंदाज करता है। इस प्रकार, धन की लालसा व्यक्ति को दूसरों की सहायता और एकांत में खुद को खो देने से रोकती है।

धन की लालसा का सबसे बड़ा परिणाम यह होता है कि व्यक्ति खुद को निरंतर तनाव में रहता है। पैसे कमाने के लिए लोग अपने स्वास्थ्य, खुदरा समय और खुदरा सुख को नजरअंदाज कर देते हैं। वे इतनी भागदौड़ और तनाव में रहते हैं कि उन्हें अपने आसपास के महत्वपूर्ण रिश्तों से दूरी बढ़ानी पड़ती है। इससे व्यक्ति के जीवन में संतुलन की कमी होती है और उसकी खुशियां दिनों-रातों घटती जाती हैं।

धन की लालसा के कारण, समाज में असमानता भी बढ़ गई है। धन के माध्यम से सत्ता, सम्मान और सामाजिक प्रतिष्ठा मिलती है, जो कि केवल कुछ लोगों के पास ही होती है। यह असमानता न केवल व्यक्तिगत स्तर पर बल्कि समाज के स्तर पर भी अवैध आर्थिक कार्यों, भ्रष्टाचार और लूटपाट के कारण बढ़ती है।

धन की लालसा एक विकृति है जो हमारे समाज को अप्रत्याशित रूप से प्रभावित कर रही है। हमें इस चुनौती का सामना करना होगा और अपने आप को इस अनादर्य गुण से मुक्त करना होगा। समाज में व्याप्त धन की लालसा को कम करने के लिए हमें आत्म-नियंत्रण और सामाजिक जिम्मेदारी की भावना विकसित करनी चाहिए। साथ ही, धन की महत्वपूर्णता को समझकर उसे उचित ढंग से प्रयोग करना भी आवश्यक है। इस संतुलन की प्राप्ति हमें समृद्ध और संतुष्ट जीवन जीने में मदद करेगी।

धन की लालसा अपनी जड़ों को बड़ी गहराई तक फैला चुकी है। हमें इस बात को समझना चाहिए कि संतुष्टि और समृद्धि धन से ही नहीं मिलती है, वरन् यह अपनी आत्मानुभूति, स्वास्थ्य, परिवार, सामाजिक संबंधों और आदर्शों के साथ एक संतुष्ट और सार्थक जीवन जीने के भी प्रतिमान है। यदि हम इस बात को ध्यान में रखें, तो हम सच्ची संतुष्टि, समृद्धि और खुशहाली को प्राप्त कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment