Saturday, May 12, 2018

मातृ दिवस का इतिहास: कैसे एक शांति-केंद्रित आंदोलन एक वाणिज्यिक अवकाश बन गया ?


एन रीव्स जार्विस
pic credit : wikimedia common

माँ के सम्मान में मातृ दिवस मनाया जाता है। यह हर साल संयुक्त राज्य अमेरिका मई के दूसरे रविवार को कुछ अन्य देशों  के अलावा भारत देश मे भी इसे मनाया जाता है। यू.एस. में मातृ दिवस का आधुनिक संस्करण दुनिया में माताओं और मातृत्व का जश्न मनाने वाली पहली छुट्टी नहीं है । इस प्रकार के उत्सव कम से कम प्राचीन ग्रीक और रोमनों के समय से माने जाते रहे है , जिसमें देवियों साइबेले और रिहा के सम्मान में आयोजित त्यौहार होते थे ।

मातृ दिवस की असली उत्पत्ति यू.एस. गृहयुद्ध वर्षों में हुई है, जब एन रीव्स जार्विस नाम की एक महिला ने पश्चिम वर्जीनिया में "मातृ दिवस कार्य क्लब" शुरू करने में मदद की। उनका लक्ष्य स्थानीय महिलाओं को सिखाकर शिशु मृत्यु दर को कम करना था और कि कैसे अपने बच्चों की उचित देखभाल करें, स्वच्छता की स्थिति में सुधार करें और बीमारी से लड़ें। जब 1861 में युद्ध अंततः टूट गया, तो समूहों ने दोनों तरफ से सैनिकों के घावों को भरना, देखभाल करना शुरू कर दिया। 1868 तक, गृहयुद्ध खत्म होने के बाद, जार्विस ने संगठन को शांति-केंद्रित आंदोलन में बदल दिया जिसे "माताओं" मैत्री दिवस कहा जाने लगा , जिसमें पूर्व संघ और संघीय सैनिकों को एकत्रित होकर मिलाना शामिल था। जर्विस, जिन्हें अक्सर "मदर जार्विस" कहा जाता है, ने लिखा:

"मानव जाति की माँ इन मानवीय जीवन के अपशिष्ट को रोकने के लिए इन मामलों में हस्तक्षेप क्यों नहीं करतीं, जिनमें से वे अकेले ही सहन करते हैं और लागत जानते हैं?"

लगभग उसी समय, देश भर के अन्य महिलाओं ने अपनी शुरुआती मातृ दिवस के विभिन आयोजनो से मातृ दिवस की नीव मजबूत की । उन्मूलनवादी और मताधिकार जूलिया वार्ड होवे ने 1870 में "मातृ दिवस घोषणा" लिखा, जिसने विश्व की सभी माताओं को विश्व शांति को एकजुट करने और बढ़ावा देने के लिए बुलाया। बाद में उन्होंने "2 जून  को मनाया जाने वाला" "मातृ दिवस "नामक छुट्टियों के लिए प्रचार किया। मिशिगन के एक कार्यकर्ता जूलियट कैलहुन ब्लैकली ने 1870 के दशक में स्थानीय मातृ दिवस मनाया

लेकिन 1 9 00 के दशक तक यह नहीं था कि मातृ दिवस राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त कर चूका हो । एन रीव्स जर्विस की बेटी अन्ना जार्विस ने 1 9 05 में उनकी मां की मृत्यु के बाद छुट्टियों के लिए प्रेरित किया1 9 08 में, जर्विस को पश्चिम वर्जीनिया में एक चर्च में एक आधिकारिक मातृ दिवस समारोह की मेजबानी करने के लिए वित्तीय सहायता मिली। साथ ही, जर्विस के वित्तीय समर्थन से संबंधित फिलाडेल्फिया में एक खुदरा स्टोर में एक उत्सव हुआ।

यह एक सनसनी थी, इसलिए जार्विस ने राष्ट्रीय कैलेंडर में छुट्टियों को जोड़ने के लिए अपना लक्ष्य बनाने का फैसला किया। 1 9 12 तक, जार्विस ने अपना काम छोड़ दिया और मदर डे इंटरनेशनल एसोसिएशन शुरू किया, जिसने स्थानीय व्यवसायों के साथ साझेदारी की और सरकारी अधिकारियों को पत्र लिखने के अभियान चलाए। इसने काम कर दिया। कई राज्यों में शहरों और चर्चों ने मातृ दिवस को वार्षिक छुट्टी के रूप में अपनाया, और 1 9 14 तक राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने इसे 1 9 14 में आधिकारिक अवकाश बना दिया

दुर्भाग्य से, इस छुट्टी का जल्दी वाणिज्यिकरण होता चला गया। असल में, इस दिन(मातृ दिवस) को अपनी माँ के प्रति भावना दर्शाने के बारे में है , पैसे कमाने के लिय नहीं और लोगों से आग्रह है कि वे अपनी माँ के लिए फूल, कार्ड और अन्य उपहार तब तक न खरीदें अगर उनके पास कुछ वक्त आपनी माँ की खुशियों की परवाह करने क लिय नहीं है उनके साथ दो पल रुकने क लिय नहीं है,जीवन भर जिसने ममता बाटी है उनके लिय फूल, कार्ड और अन्य उपहार बेकार है अगर प्यार क दो बोल न हो |

इस मातृ दिवस,  इस  बात पर ध्यान केंद्रित करें कि यह छुट्टी वास्तव में क्या है ? आपकी  मां ने जो काम कियें है और आपके लिए किए गए सभी बलिदानों का सम्मान करते हैं और अगर आप ऐसा कर सकते हैं, तो अपनी माँ के साथ कुछ समय जरुर बिताएं। उपहार ठीक हैं, लेकिन अपनी भावनाओं के साथ उसे कुछ असली प्यार दिखाने के लिए मत भूलना।


No comments:

Post a Comment